Saturday, October 23, 2010

आपसे कुछ सवाल:- धर्म, अंधविश्वास या बेवकूफी ?

              पिछले दिनों मुझे काफी सर्दी-जुकाम था, इसलिए समय से मेरी पोस्ट भी नहीं आ पाई | खैर मैं शाम को यूँ ही छत पर ताज़ी हवा ले रहा था अचानक मुझे जोर की छींक आयी, अब जुकाम है तो यह कोई बड़ी बात तो है नहीं | लेकिन मेरी छींक सुनकर नीचे सड़क पर गुजर रहे एक सज्जन ठिठके उनहोंने मुझे अजीब सी नज़रों से देखा और बुदबुदाते हुए बढ़ गए | मुझे उस समय कुछ समझ नहीं आया फिर एहसास हुआ कि लगता है  इस छींक को उन्होंने अपशकुन मान लिया | अब बताईये इसमें मेरा क्या दोष भला, मैं तो खुद परेशान था |
क्या आप भी इन बातों को मानते हैं ?? चलिए आपसे कुछ सवाल ही पूछ लेता हूँ....


  1. क्या बिल्ली के रास्ता काटने पर आप रुक जाते हैं ?
  2. कहीं जाते समय अगर कोई पीछे से टोक दे तो क्या आप चिढ़ जाते हैं ?
  3. क्या किसी की छींक को अपने कार्य के लिए अशुभ मानते हैं ?
  4. क्या किसी दिन विशेष को बाल कटवाने या दाढ़ी बनवाने से परहेज करते हैं ?
  5. क्या दिन के अनुसार ही मांसाहार करते हैं ?
  6. क्या आप भगवान् के नाम पर तुरंत चंदा देने के लिए तैयार हो जाते हैं ?
  7. क्या अपनी उँगलियों में आप तरह तरह की अंगूठियाँ इसलिए पहनते हैं क्यूंकि आपको लगता है कि ये आपकी ज़िन्दगी पर कोई प्रभाव डाल सकती है ?
  8. क्या आपको लगता है कि तीर्थ घूमने या हज यात्रा करने से आपके सारे पाप धुल जायेंगे ?
  9. क्या आपको लगता है की घर या अपने अनुष्ठान के बाहर नींबू-मिर्च लगाने से बुरी नज़र से बचाव होगा ?
  10. क्या सुबह सुबह आप अखबार में अपना राशिफल देखने से नहीं चूकते ?
            और भी ऐसे कई सवाल हैं लेकिन मेरे ख्याल से इतने सवाल ही काफी हैं आपके बारे में जानने के लिए | अगर इनमे से एक भी सवाल का जवाब हाँ में है तो आप इसे मानते हैं धर्म, अंधविश्वास या बेवकूफी ? और अगर आप इनमे से अलग किसी और चीज को भी मानते हैं तो वो भी बताएं | कारण के साथ उत्तर देंगे तो चर्चा अच्छी रहेगी...

       NOTE:-  कृपया मेरे द्वारा दी गयी टिप्पणियों को भी जरूर पढ़ें, आपके काफी सारे सवालों के जवाब वहां मिल जायेंगे..
        PS:- अगर आपने यह पोस्ट नहीं पढ़ी है तो कृपया टिप्पणी देने का भी कष्ट ना करें....
Do you love it? chat with me on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...